LPG Cylinder Price: उज्ज्वला योजना वाले गैस सिलेंडर के लगातार घट रहे हैं दम

LPG Cylinder Price: नमस्कार दोस्तों प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत भारत सरकार द्वारा 1 मई 2016 को किया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में गरीब परिवार एवं बीपीएल कार्ड धारक जिनके उम्र 18 वर्ष से अधिक है उन महिलाओं को एक गैस सिलेंडर फ्री में उपलब्ध कराया जाना था। इस योजना के कारण आज भारत के करोड़ों महिला भयंकर बीमारी से बच रही है। भारत सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ सीधे-सीधे गरीबों को पहुंचता है।

उज्ज्वला योजना के तहत रजिस्टर्ड गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री के जन्मदिवस के दौरान 3 माह के लिए सिलेंडर फ्री कर दिया गया था। हालांकि इस योजना की शुरुआत से, जो गरीब परिवार खुद से गैस सिलेंडर का कनेक्शन नहीं ले पाते थे। वह सरकार के द्वारा चलाए गए इस योजना से मात्र 1600 रुपए में गैस कनेक्शन ले सकते हैं। आज बहुत से गरीब परिवार गैस सिलेंडर का इस्तेमाल आसानी से कर पा रहा है।

कैसे शुरू हुआ उसे वाला योजना

भारत में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वच्छ ईंधन बेहतर जीवन के नरे से शुरू किया गया था। जिसका उद्देश्य भारतीय महिलाओं की रसोई घर को धुआं रहित बनाना है। क्योंकि गांव में गरीब महिलाओं के पास गैस सिलेंडर नहीं होने से, खरपतवार की जलावन से उन्हें कई सारी बीमारियां उत्पन्न हो रही थी। आज इस योजना की शुरुआत से करोड़ महिलाएं बीमारियों से बच रही है। न्यूज़ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 2019 तक 5 करोड़ परिवार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना फ्री गैस कनेक्शन का लाभ उठा रहे हैं। जिनमें से अधिकतम परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोग हैं।

रक्षाबंधन में LPG Cylinder पर 75 लाख बहनों को तोहफा

अभी हाल ही में रक्षाबंधन के तोहफा के रूप में 75 लाख उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर के उपयोग करने वाली महिलाओं को सरकार द्वारा रसोई गैस की कीमत में 400 की कटौती की गई। वहीं सामान्य गैस सिलेंडर उपयोगकर्ता के लिए 200 की कटौती की गई। इस कटौती के बाद देश की राजधानी दिल्ली में 14.2 क के घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों 903 रुपए हो गई। जो पहले इसी सिलेंडर की कीमत 1103 थी। आपको बता दे की प्रत्येक राज्य में LPG Cylinder Price में थोड़े बहुत अंतर आ सकते हैं।

अपने राज्य में Gas Cylinder Price जाने

आपके राज्य में जितने गैस की कीमत होगी उसमें से आप 200 घटकर इतने कम कीमत में एलपीजी गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकते हैं। जो महिलाएं उज्ज्वला योजना का गैस सिलेंडर का उपयोग कर रहे हैं वह अपने राज्य में गैस सिलेंडर की कीमत से ₹400 कम कर गैस सिलेंडर लेगी। जितने भी लोग कमर्शियल गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं उनके लिए भी बड़ी खबर है। 1 सितंबर से कमर्शियल गैस सिलेंडर 19 किलो के दाम में 157 रुपए की कटौती की गई है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य

भारत के पीएम द्वारा शुरू किए गए पीएम उज्जवला योजना से सबसे बड़ा फायदा यह हुआ कि पेड़ पौधे काटने काम हो गए जिससे वातावरण शुद्ध रहता है। उसके बाद जो महिलाएं गैस सिलेंडर का उपयोग करेंगे उनमें सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा। उज्ज्वला योजना के कारण फ्री गैस मिलने से रसोई में धुआ नहीं होता है साथ में खाना पकाने के लिए एक स्वच्छ ईंधन भी उपलब्ध हो जाता है। जीवाश्म ईंधन का उपयोग करने से प्रदूषण फैलता है जिसके कारण ग्रामीण इलाकों में बीमारियां पैदा होने की खतरा रहती है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना फ्री गैस कनेक्शन कैसे लें।

अगर आप भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना फ्री गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने नजदीकी गैस एजेंसी पर जाना होगा। वहां पर जाने के बाद आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना श्री गैस कनेक्शन का एक फॉर्म लेना है। उसे फॉर्म में दी गई सारी जानकारी को भरकर गैस एजेंसी को देना होगा। साथी आपसे कुछ दस्तावेज भी मांगेगा जिसकी जानकारी नीचे हम अपडेट कर रहे हैं।

  1. आधार कार्ड
  2. पासपोर्ट साइज दो फोटो
  3. बीपीएल कार्ड
  4. राशन कार्ड
  5. बैंक पासबुक
  6. आयु प्रमाण पत्र

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजन में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

आपको बता दे कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजन फ्री गैस कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन की कोई व्यवस्था नहीं है। अगर आप उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं तो आपको ऑफलाइन गैस एजेंसी पर जाकर आवेदन पत्र भरकर दस्तावेज के साथ जमा करना होगा। जैसा कि ऊपर में आपको दस्तावेज और ऑफलाइन उज्ज्वला योजना में आवेदन करने के बारे में बताया है। इस तरह से आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Comment