Petrol Diesel Price: जानिए साल खत्म होने के साथ नए साल में क्या रहेगा पेट्रोल डीजल का दाम

Petrol Diesel Price: नमस्कार दोस्तों आज साल का आखिरी दिन है और आज के बाद कल से नया साल शुरू हो जाएगा। आप सभी के मन में यह सवाल आया होगा कि क्या नए साल में पेट्रोल डीजल के दाम में गिरावट होगी या नहीं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इन्हीं सवालों को जवाब देते हुए साल के अंत में पेट्रोल डीजल के दाम और नए साल में पेट्रोल डीजल के दाम के बारे में बताने जा रहे हैं। उम्मीद करते हैं कि भारत सरकार द्वारा देश के जनता पर महंगाई को लेकर नए साल में कोई नए कदम उठाया जाए।

अभी हाल ही के रिपोर्ट के अनुसार तेल कंपनियों द्वारा साल के अंतिम दिनों में पेट्रोल डीजल की नई कीमत जारी कर दी गई है। जिसके अनुसार कच्चा तेल की कीमत में दो से तीन डॉलर की गिरावट हुई है। आपको बता दे कि सरकार द्वारा कच्चा तेल की कीमत में कटौती होने पर देश में पेट्रोल डीजल की कीमत की कटौती को लेकर अब तक कोई सूचना नहीं दी गई है। हालांकि पेट्रोल डीजल की कीमत राज्य सरकार पर भी निर्भर करती है।

शहरों में Petrol Diesel Price

भारत की राजधानी दिल्ली में पिछले 30 दिनों से पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपए प्रति लीटर है। वही डीजल के कीमत की बात करें तो दिल्ली में अभी 89.62 रुपए प्रति लीटर है। आपको बता दे की पिछले कई महीनो से दिल्ली में पेट्रोल डीजल की कीमत में कोई कटौती नहीं की गई है। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.6 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106 रुपए प्रति लीटर और मुंबई में 111 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल बिक रही है। कोलकाता में डीजल की प्राइस 96.72 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में 94.27 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में 94.24 प्रति लीटर है।

इन राज्यों में पेट्रोल डीजल की कीमत में हुई गिरावट

पेट्रोल डीजल कंपनियों द्वारा नई रेट जारी करने के बाद देश के केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल डीजल की कीमत में कोई गिरावट नहीं की गई लेकिन राज्य सरकार द्वारा एक पहल के बाद इन राज्यों में पेट्रोल डीजल की कीमत में भारी गिरावट हुई है। असम में पेट्रोल की कीमत पर 29 पैसे और डीजल की कीमत पर 28 पैसे, बिहार में पेट्रोल की कीमत पर 43 पैसा और डीजल की कीमत पर 40 पैसे, केरल में पेट्रोल की कीमत पर 72 पैसे और डीजल पर 68 पैसे की गिरावट की गई है।

इन राज्यों में नहीं घाटे पेट्रोल डीजल के दाम

भारत के राज्य जम्मू कश्मीर, गुजरात, राजस्थान, झारखंड, छत्तीसगढ़ तमिलनाडु और तेलंगाना इन राज्यों में पेट्रोल डीजल की कीमत में कोई कटौती नहीं की गई है। लेकिन उम्मीद है कि इन राज्यों की सरकार द्वारा जल्द ही पेट्रोल डीजल की कीमत पर भारी कटौती की जाएगी। हालांकि नए साल में चुनाव आयोजित होने वाले हैं तो केंद्र सरकार द्वारा देश की जनता को महंगाई से राहत के लिए कोई न कोई बड़े कदम उठाए जाएंगे और पेट्रोल डीजल की कीमत में भारी गिरावट की जाएगी। प्रतिदिन Petrol Diesel Price जानने के लिए iocl.com वेबसाइट पर जा सकते हैं।

नए साल में काम होंगे पेट्रोल डीजल की कीमत

भारत सरकार द्वारा नए साल में पेट्रोल डीजल की कीमत में भारी कटौती की जा सकती है। क्योंकि नए साल के शुरुआत में ही लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे चुनावी दौड़ के समय सामानों की कीमत पर काफी उत्तल-पुथल देखने को मिलती है। अभी हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा गैस सिलेंडर की कीमत पर कटौती की गई जिसमें उज्ज्वला योजना गैस सिलेंडर पर ₹400 और एन गैस सिलेंडर पर ₹200 की कटौती की गई थी। इसी तरह पेट्रोल डीजल की कीमत पर भी भारी कटौती देखी जा सकती है।

Leave a Comment