Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है? जाने इसका महत्व

Republic Day 2024: नमस्कार दोस्तों 26 जनवरी नजदीक आ रहा है इस दिन का इंतजार भारत के सभी देशवासियों को और स्कूली बच्चों को होता है। क्योंकि इस दिन हमारे देश का संविधान लागू हुआ था। इस संविधान के कारण आज देश में नियम कानून लागू हुआ और देश को एक सही दिशा मिल। लेकिन आज भी कुछ लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि आखिर गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको आपके सवालों के जवाब के साथ इसके महत्व को ही बताने जा रहे हैं।

देश को मिली आजादी बना नया संविधान

15 अगस्त 1947 को हमारा देश अंग्रेजों के गुलामी से आजाद हुआ। देश में अंग्रेजी शासन काफी गुरुर थी जिसे अंग्रेजों द्वारा सिर्फ अपने फायदे के लिए बनाया गया था। देश के आजादी के बाद अंग्रेजी नियम कानून को खत्म करने के लिए भारत के महान कार्यकर्ताओं द्वारा देश की नई रचना के साथ नई संविधान का कार्यक्रम शुरू हुआ। जिसे बनाने में 2 साल 11 महीने और 18 दिन का समय लगा। इस तैयार करने के बाद भारत के संविधान को 26 नवंबर 1949 को देश के संविधान सभा में प्रस्तुत किया गया।

गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है।

भारत के महान कार्यकर्ता द्वारा भारत के नए संविधान बनाए जाने के बाद इसे संविधान सभा में प्रस्तुत किया गया। जिसे लीडरों द्वारा देखने के बाद इसे 26 जनवरी 1950 को पूरे देश के लिए लागू किया गया। क्योंकि जब संविधान का लिखना शुरू हुआ उसे समय से जिस दिन संविधान का लेखन समाप्त हुआ वह दिन 26 जनवरी का था। इसलिए बिना डेट को बदले साल 1950 में संविधान को लागू किया गया। और इसे एक पर्व की तरह 26 जनवरी 1950 को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

Republic Day 2024 महत्व

आपको बता दे की भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है। जिसकी निर्माण में अहम भूमिका भीमराव अंबेडकर की थी इसीलिए उन्हें संविधान का निर्माता भी कहा जाता है। संविधान के निर्माण के बाद अब इसे पूरे देश में लागू करने के लिए एक समिति का गठन किया गया जिसका नेतृत्व डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद कर रहे थे। समिति के गठन होने के बाद 26 जनवरी 1950 को संविधान को पूरे देश में लागू कर दिया गया।

26 जनवरी को स्कूलों में त्यौहार

26 जनवरी के दिन सभी स्कूलों में तैयारी चलती है। जिसमें पूरे स्कूल को तिरंगे के कलर से सजाया जाता है। जिस दिन बच्चे नाच गाना से गणतंत्र दिवस को सेलिब्रेट करते हैं। इस दिन को याद करने के लिए स्कूल के द्वारा रोड पर मार्च निकाला जाता है। बच्चे और लोग देश की आजादी में दिए सहयोग को याद कर उनका नारा भी लगते हैं। नया साल आ रहा है और 26 जनवरी को बहुत ही जल्द गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। स्कूलों में इसकी तैयारी शुरू हो गई होगी।

इस साल आप 26 जनवरी यानी कि गणतंत्र दिवस को कैसे मानने वाले है नीचे हमें कमेंट करके जरूर बताइए। क्या आपके मन में भी Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है? यह सवाल था तो आपको इसका जवाब मिल चुका है। आप सभी को हमारे इस वेबसाइट और टीम के माध्यम से गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

गणतंत्र दिवस के बारे में और जानने के लिए : Click Here

Leave a Comment