School Holidays: बढ़ती ठंड को देख सरकार का ऐलान बंद होंगे सभी सरकारी प्राइवेट स्कूल

School Holidays: नमस्कार दोस्तों इन दिनों लगातार ठंड बढ़ रही है। रोड पर कुआं के कारण चलना फिरना काफी मुश्किल हो रहा है। इतनी ठंड में स्कूली बच्चों के आने-जाने में परेशानी हो सकती है। इसीलिए केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है। जल्द ही सभी स्कूलों में मौसम के आधार पर सूचना जारी की जाएगी। जिसमें किस तारीख से लेकर किस तारीख तक सभी स्कूल बंद किए जाएंगे। सभी स्कूल बच्चों के लिए बड़ी खबर है आज के इस पोस्ट में हम स्कूल हॉलिडे के बारे में बताने जा रहे हैं।

सभी स्कूली बच्चों के लिए खुशखबरी का दिन आ चुका है क्योंकि बच्चे प्रत्येक साल ठंडी में इसका इंतजार करते हैं। ठंड के समय में बच्चे घर पर ही रहकर त्योहारों का मजा लेते हैं। School Holidays की घोषणा केंद्र सरकार द्वारा कर दी गई है बच्चे सुरक्षित रहे और घर पर ही रे पढ़ाई करें। सामान्य मौसम होने पर फिर से स्कूल कॉलेज सामान्य समय से शुरू किए जाएंगे।

हर साल बढ़ रही है ठंड

हर साल दिसंबर के महीने में कड़ाके की ठंड पड़ती है। जिसमें यातायात से लेकर आवागमन पूर्ण रूप से बंद हो जाता है। अधिक ठंड के कारण लोग घर से निकलना बंद कर देते हैं ठिठुरन और अधिक ठंड के कारण हाथ पैर चलना बंद हो जाता है। ऐसे में स्कूली बच्चों के लिए यह ठंड काफी हानिकारक साबित हो सकता है। इसलिए केंद्र सरकार द्वारा बढ़ते ठंड को लेकर सभी स्कूल कॉलेज बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है।

इन राज्यों में बंद रहेंगे स्कूल

भारत के उत्तर मैं पढ़ने वाले राज्यों में अधिक ठंड पड़ती है वहीं दक्षिणी राज्य में अधिक गर्मी। भारत के उत्तरी राज्य में जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, और कोई राज्य हैं जिनमें अधिक ठंड पड़ती है। केंद्र सरकार द्वारा आदेश के बाद राज्य में जिला स्तर पर भी डीएम खाया सूचना दी गई थी अधिक ठंड होने पर अपने क्षेत्र में सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद किया जाए। अगर अधिक ठंड के आसार दिख रहे हैं तो कॉलेज भी बंद कर दिए जाएं।

सबसे अधिक ठंड रिकॉर्ड की गई

मौसम विभाग द्वारा सूचना के अनुसार इस साल रिकॉर्ड तोड़ ठंड पड़ सकती है। पिछले साल की तुलना में इस साल 2 से 3 डिग्री का अंतर देखने को मिल सकता है। हालांकि पिछले साल भी कई सालों के रिकॉर्ड टूटे थे जिसमें सबसे न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस पर आ गया था। मौसम विभाग द्वारा अनुमान के अनुसार इस साल यह ठंड 5 से 7 डिग्री के आसपास तक जा सकती है। जो अब तक की सबसे अधिक ठंड रिकॉर्ड किया जाएगा। मौसम विभाग द्वारा सभी देशवासियों को अनुरोध है कि ठंड अधिक होने पर अपने घर में ही रहे अधिक आवश्यकता पड़ने पर ही घर से बाहर निकले।

सोचने के अनुसार बढ़ सकती है छुट्टियां

मौसम विभाग द्वारा सूचना के बाद केंद्र सरकार द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है लेकिन नोटिफिकेशन जारी होने के बाद बताया गया कि आने वाले दिनों में अगर ठंड बढ़ती है तो छुट्टियां बढ़ सकती हैं। लेकिन अगर मौसम समान रहता है तो सरकारी और प्राइवेट कॉलेज पहले खोले जाएंगे। मौसम विभाग द्वारा सूचना होने के बाद ही सरकारी प्राइवेट स्कूल ओपन होंगे। फिलहाल School Holidays शुरू होने पर बच्चे खुशी से झूम उठे हैं।

Leave a Comment