UP Home Guard Bharti 2024: यूपी में 30 हजार महिला होमगार्ड भर्ती की घोषणा, 10वीं पास करें आवेदन

UP Home Guard Bharti 2024: यूपी में 30 हजार महिला होमगार्ड भर्ती की घोषणा, 10वीं पास करें आवेदन : उत्तर प्रदेश 10वीं कक्षा पास कर सरकारी जॉब के इंतजार कर रहे महिला छात्राओं के लिए खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती आयोग द्वारा 30000 महिला होमगार्ड भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। महिला होमगार्ड के पद पर जाने को इच्छुक दसवीं पास उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको उत्तर प्रदेश महिला होमगार्ड भर्ती की संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं।

जितने भी उत्तर प्रदेश महिला उम्मीदवार दसवीं कक्षा पास कर सरकारी जॉब की तैयारी कर रहे हैं यह जॉब उनके लिए है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा अभी हाल ही में 60000 उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती जारी की गई थी जिसकी भारती की प्रक्रिया चल रही है। जिसमें 20% महिला आरक्षित उम्मीदवार को शामिल किया गया है। एक बार फिर महिला उम्मीदवार के लिए आयोग द्वारा होमगार्ड की बंपर भर्ती का ऐलान कर दिया गया है।

UP Home Guard Bharti Details

Organization Uttar Pradesh Home Guard UPHG
Name of Post Home Guard
Total no of Vacancy 30,000 Post (Expected)
Category Notification
Apply Online Start March 2024
Age Limit 18 – 40 Years
Education Qualification 10th Class Passed
Official Website homeguard.up.gov.in

UP Home Guard Bharti Notification

उत्तर प्रदेश होमगार्ड भर्ती के पद पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले महिलाओं उम्मीदवार को सबसे पहले आयोग द्वारा जारी की गई नोटिफिकेशन में चयन की प्रक्रिया के बारे में जानना चाहिए। इसके लिए हमने होमगार्ड भर्ती से जुड़ी सभी जानकारी नीचे विस्तार से बता रहे हैं। जिसको जाने के बाद आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। महत्वपूर्ण जानकारी जैसे ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभ तथा अंतिम तिथि, योग्यता, आयु सीमा, वेतन, शारीरिक मापदंड, चयन की प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न और सिलेबस इत्यादि।

ऑनलाइन आवेदन : उत्तर प्रदेश महिला होमगार्ड भर्ती के लिए जारी की गई सूचना के अनुसार होमगार्ड भर्ती का आयोजन मार्च 2024 से अप्रैल 2024 के बीच किया जा सकता है। इच्छुक उम्मीदवार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद निर्धारित समय अंतराल पर ऑनलाइन आवेदन कर लेंगे।

आयु सीमा: महिला होमगार्ड के पद पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले महिला उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष से काम नहीं होनी चाहिए। आयु सीमा में छोटू ओबीसी वर्ग के महिला को 3 वर्ष की और एससी एसटी वर्ग के महिला को 3 वर्ष की दी जाती है। इसके अतिरिक्त महिला उम्मीदवार आयु सीमा में छूट की प्राप्ति के लिए आयोग द्वारा जारी की गई नोटिफिकेशन को देख सकते हैं।

योग्यता : उत्तर प्रदेश महिला होमगार्ड भारती 2024 के पद पर ऑनलाइन आवेदन करने वाली महिला उम्मीदवार न्यूनतम दशमी कक्षा पास होनी चाहिए। भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी स्कूल कॉलेज से। आयु सीमा अधिक दी गई है तो किसी भी वर्ष दसवां पास की हुई महिलाओं उम्मीदवार जिनकी आयु 40 से कम हो वह ऑनलाइन आवेदन कर सकती है।

वेतन और शारीरिक : उत्तर प्रदेश महिला होमगार्ड के पद पर जाने को इच्छुक उम्मीदवार को बता दे कि आयोग द्वारा होमगार्ड के वेतन और शारीरिक मापदंड को लेकर नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद जानकारी यहां अपडेट कर दी जाएगी।

परीक्षा पैटर्न और सिलेबस: उत्तर प्रदेश में महिला होमगार्ड के परीक्षा पैटर्न और सिलेबस की जानकारी छात्र पिछले वर्षों में हुए परीक्षा से प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि आयोग द्वारा अभी तक नई सिलेबस और पैटर्न जारी नहीं की गई है। उम्मीद से आयोग द्वारा दसवीं कक्षा तक के प्रश्न पत्र पूछे जा सकते हैं।

चयन की प्रक्रिया : महिला होमगार्ड भर्ती उत्तर प्रदेश 2024 में छात्राओं का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे प्रत्येक प्रश्न के लिए छात्रों को दो अंक दिया जाएगा। लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक मापदंड उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेरिट लिस्ट जारी किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश होमगार्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं : Click Here

ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए : Click Here

Leave a Comment